छत्तीसगढ़दुर्गबड़ी खबरेंराष्ट्र

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण बचाने के लिए दुर्ग की Female Doctor दे रही खास सन्देश, पौधे वितरण…

दुर्ग। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम आपको एक ऐसी गायनकोलॉजिस्ट के बारे में बता रहे हैं, जो की पौधे वाली डॉक्टर के नाम

दुर्ग। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम आपको एक ऐसी गायनकोलॉजिस्ट के बारे में बता रहे हैं, जो की पौधे वाली डॉक्टर के नाम से पहचानी जाती है।इनका नाम है डॉ. मानसी गुलाटी।

अपने अस्पताल में डॉ. मानसी जितनी भी महिलाओं का प्रसव कार्य कराती हैं, हॉस्पिटल से उनके डिस्चार्ज के दौरान उनको पौधा भेंट करते हुए उसे अपने बच्चे की तरह खाद और पानी देने के लिए आग्रह करती है,डॉ. मानसी की इसी पहल का असर हैं की आज हजारों पौधे वृक्ष में बदल चुके हैं।

डॉ. ने बताया है कि पर्यावरण से उन्हें गहरा लगाव है। अभी तक वह करीब 40 हजार से भी ज्यादा बच्चों के माता पिता को पौधे भेंट में दे चुकी है।

वह पिछले 20 साल से श्री रमेश चंद्र फाउंडेशन नाम से एक संस्था संचालित कर रही हैं। जो की विशेष रूप से पर्यावरण पर ही कार्य करती है। पिछले 20 साल में इस संस्था की शुरुआत करने के बाद से डॉ. मानसी ने लगभग जितने भी प्रसव कराए हैं उस नवजात के माता पिता को एक पौधा जरूर भेंट किया है।

aamaadmi.in

पौधा देते समय वह माता पिता को को ये बताती हैं कि यह पौधा उनके बच्चे के जन्म की पहचान की तरह है, जो कि उनके जन्म स्थान से मिला हुआ है। अपने घर या आसपास में ही इस पौधे को रोपना और उसकी सेवा और देखभाल अपने बच्चे की भांति करना।

डॉ. मानसी गुलाटी यह भी बताती हैं कि जिस भी माता पिता को वह जब भी पौधा भेंट में देती हैं उसकी पहचान के तौर पर उसकी फोटो अपने पास रखती हैं।

साथ ही उन्हें वह बताती है की पेड़ पौधों का मानव जीवन में क्या महत्व है। और उनसे ये वादा ही लेती है कि वो इन पौधों को अपने नवजन्मे बच्चे की भांति ही देखभाल करें, और फिर जब ये पौधे वृक्ष बन जाए तो इससे हमारी आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिल सके और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अहम भागीदारी दे सकें।

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
भगवान कृष्ण के 7 प्रमुख नाम और उनके अर्थ लौकी खाने के लाभ: सही से लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे करें,जिससे हमें सब हासिल हो रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न