बड़ी खबरेंराष्ट्र

नोएडा एयरपोर्ट से अक्टूबर में विमानों का ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद

ग्रेटर नोएडा. नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग की छत पर लगने वाला स्टील का ढांचा तैयार करने के लिए वेंडर की संख्या चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है. ऐसे में अक्तूबर या नवंबर में उड़ानों का ट्रायल शुरू हो सकता है. विकासकर्ता कंपनी 15 जुलाई को दिसंबर में उड़ानें शुरू करने की कार्ययोजना पेश करेगी.

नोएडा एयरपोर्ट से 29 सितंबर 2024 से उड़ानें शुरू होनी प्रस्तावित थीं. इसको लेकर तैयारी चल रही थी. इस बीच जून में विकासकर्ता कंपनी ने जानकारी दी कि अप्रैल 2025 तक उड़ान सुचारू रूप से शुरू हो सकती हैं.

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना होने की वजह से पूर्व मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बीते 28 जून को निर्माणाधीन साइट पर पहुंचकर मौके का निरीक्षण किया था. मुख्य सचिव ने कहा था कि परियोजना को सितंबर तक पूर्ण कर दिसंबर तक व्यावसायिक संचालन शुरू किया जाए. यमुना प्राधिकरण के मुबाबिक विकासकर्ता कंपनी 15 जुलाई को अपनी कार्ययोजना पेश करेगी कि किस तरह परियोजना को दिसंबर तक पूरा कर उड़ान सेवा शुरू की जा सकती है. शासन का लक्ष्य एयरपोर्ट को दिसंबर में हर हाल में चालू करना है. एयरपोर्ट से चाहे घरेलू उड़ानें शुरू की जाएं.

पहले मार्च महीने में ट्रायल शुरू होना था

नोएडा एयरपोर्ट से उड़ानों का ट्रायल मार्च और अप्रैल में होना था, लेकिन रनवे और एटीसी टावर का काम पूरा न होने की वजह से ट्रायल नहीं हो सका. अब फिर काम तेजी लाई जाएगी.

स्टील मंगाई जा रही

टर्मिनल बिल्डिंग की छत के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली विशेष स्टील बेलारूस से आनी थी, लेकिन आपूर्ति में बाधा आ रही थी. इस वजह से टर्मिनल बिल्डिंग के काम में देरी हुई. अब यह स्टील अपने ही देश में छत्तीसगढ़ से मिल रही है.

ढांचा तैयार करने के लिए वेंडर बढ़ाए गए

नायल के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि नोएडा एयरपोर्ट से दिसंबर में हर हाल में उड़ानें शुरू करनी हैं. इसको लेकर विकासकर्ता कंपनी 15 जुलाई को अपनी कार्ययोजना पेश करेगी. टर्मिनल बिल्डिंग की छत पर लगने वाला ढांचा तैयार करने के लिए वेंडर की संख्या चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है, ताकि काम जल्द काम पूरा हो सके. साइट का निरीक्षण किया जाएगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button