धर्ममध्य प्रदेशराष्ट्र

Mahakal Sawari: सावन के पहले सोमवार में आज, नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे बाबा महाकाल…

बाबा महाकाल की उज्जैन में आज सावन की पहली सवारी निकाली जाएगी, शाही ठाठ बाट के साथ राजाधिराज नगर भ्रमण करने रवाना होंगे।

Mahakal Sawari: सावन के पवित्र माह का आज से शुभारंभ हो गया है और इस सावन का पहला दिन ही सोमवार का शुभ संयोग भी पड़ रहा है। सावन के महीने में बाबा महाकाल के दरबार में भक्तों की लंबी कतारें लगी रहती हैं।

इस बीच हर सोमवार राजाधिराज महाकाल अपने भक्तों का हाल-चाल पता करने नगर भ्रमण पर भी निकलते हैं। परंपरा के अनुसार बाबा महाकाल आज एक बार फिर से अपनी चांदी की पालकी में सवार होते हुए भ्रमण पर निकलने वाले हैं। शाम 4 बजे के आसपास शाही ठाठ बाट के साथ मंदिर से सवारी शुरू होगी।

Mahakal Sawari: आज निकलेगी महाकाल सवारी

हर साल की परंपरा के अनुसार बाबा महाकाल की दोपहर 3:30 बजे सभा मंडपम में पूजन अर्चन होगी। फिर पालकी में बैठकर नगर भ्रमण के लिए उन्हें रवाना किया जाएगा। सशस्त्र बलों के टुकड़ी मंदिर के मुख्य द्वार पर राजाधिराज को सलामी देगी। जिसके बाद परंपरागत मार्ग से होकर सवारी शिप्रा तट तक पहुंचेगी। जहां पूजन अर्चन कार्य के पश्चात अन्य विभिन्न मार्ग से होते हुए सवारी पुनः मंदिर आयेगी।

aamaadmi.in

इन मार्गों से होकर गुजरेगी सवारी

महाकाल मंदिर से महाकाल चौराहा, गुदरी, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी होते हुए सवारी रामघाट पर जायेगी। यहां शिप्रा जेल से बाबा का पूजन अभिषेक होने कर बाद दानी गेट, ढाबा रोड, चट्टी चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार होते हुए पालकी वापस से फिर मंदिर लौटेगी।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर लालबाग के राजा का क्या है इतिहास ? जाने भेड़ियों को मारने पर कितनी सजा मिलती है?