कॉर्पोरेट

छोटे कारोबारियों के लिए चांदी, वॉट्सएप लाएगा एजेंट की तरह काम करने वाला चैटबॉट

छोटे कारोबारियों के लिए चांदी, वॉट्सएप लाएगा एजेंट की तरह काम करने वाला चैटबॉट

पिछले कुछ समय से वॉट्सऐप की ओर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर पर जोर दिया जा रहा है। हाल ही में वॉट्सऐप की ओर से आस्क मेटा एआई ऑर सर्च फीचर लॉन्च किया गया। इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप पर कुछ भी सर्च किया जा सकता है। इन दिनों मेटा एआई चैटबॉट की काफी मांग है, जहां आप कुछ भी जनरेट कर सकते हैं साथ ही एआई द्वारा जनरेटेड इमेज भी बना सकते हैं। वॉट्सऐप एआई के इस फीचर के द्वारा देश के छोटे दुकानदारों और छोटे कारोबारियों तक अपनी पहुंच बढ़ाना चाहता है और इन छोटे दुकानदारों सहित कारोबारियों को वॉट्सऐप के प्लेटफॉर्म से जोड़ना चाहता है। बता दें कि देश में देश में छोटी दुकानें और छोटे और मध्य दर्जे के कारोबारियों की संख्या काफी ज्यादा है। इसी वर्ग को वॉट्सऐप पर अपने साथ जोड़ने की योजना है।

मेटा इंडिया के बिजनेस मैसेज डायरेक्टर राजीव गर्ग ने अमर उजाला डॉट कॉम से बातचीत में बताया कि वॉट्सऐप मेटा एआई के जरिए वॉट्सऐप से जुड़े लाखों लोगों के ऐसे विकल्प देना है जो उनके कारोबार को बढ़ाए। हम छोटे व्यापारियों के लिए वॉट्सऐप पर अपनी दुकान यानी क्लिक टू वॉट्सऐप शुरू कर रहे हैं जिसमें छोटा दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स के कैटलॉग, पेमेंट और अपने प्रोडक्ट के विज्ञापनों को एआई की मदद से तैयार कर सकेंगे।

छोटे कारोबारियों के लिए जल्द आएगा चैटबॉट जो करेगा एजेंट का काम
उन्होंने बताया कि हम आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से देश के उन छोटे कारोबारियों को वॉट्सऐप के जरिए उनका कारोबार आसान बना रहे हैं। हमारे पास वॉट्सऐप पर एक बड़ा ग्राहक वर्ग है, जिसमें छोटे कारोबारी भी शामिल हैं। दुनिया भर में 20 करोड़ लोग वॉट्सऐप पर बात करते है जिसमें से 60 करोड़ लोग बिजनेस को लेकर बातचीत करते हैं, जबकि 100 करोड़ लोग बिजनेस करते हैं। इसके लिए हम मेटा एआई एजेंट जैसा एक फीचर जल्द ही लाने वाले हैं, जिसमें कारोबारी या दुकानदार अपनी पूरे बिजनेस की जानकारी, अपने प्रोडक्ट और कैटलॉग की जानकारी ग्राहकों मेटा एआई चैटबॉट के जरिए दे पाएगा। गर्ग बताते हैं कि दुकानदार अथवा कारोबारी द्वारा मेटा एआई चैटबॉट में वाइस सपोर्ट में बोल कर एक बार अपनी सभी कारोबारी जानकारी इसमें फीड कर देने के बाद यह दुकानदार के लिए सेल्समैन अथवा एजेंट का काम करेगा। उसकी पूरी जानकारी वह ग्राहकों को देगा। दुकानदार यह कारोबारियों को बार बार अपने प्रोडक्ट की जानकारी ग्राहक को नहीं देनी होगी। साथ ही एआई की मदद से वह अपने उत्पाद के लिए विज्ञापन भी बना सकेगा और उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा भी जा सकेगा। हम इसको ट्रायल बेसिस पर चला रहे हैं अगले कुछ महीनों में इसकी घोषणा की जाएगी।

aamaadmi.in
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
उल्लू दिन में अंधे हो जाते हैं? अदिति राव और एक्टर सिद्धार्थ ने रचाई शादी पीपल पेड़ की परिक्रमा करने से क्या होता है ? पपीता खाने के क्या है फायदे?