दुनिया

एस जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से हुई मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा…

S Jaishankar-Wang Yi Talks: गुरुवार (4 जुलाई, 2024) को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में चर्चा की.

S Jaishankar-Wang Yi Talks: गुरुवार (4 जुलाई, 2024) को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में चर्चा की. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन से दोनों देशों के विदेश मंत्री की मुलाकात इतर हुई है.

वांग यी से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने जानकारी दी कि बॉर्डर एरिया में बचे हुए मुद्दों के शीघ्र समाधान पर हम दोनों के बीच कुछ चर्चा हुई है. इस उद्देश्य हेतु कूटनीतिक तथा सैन्य माध्यमों से प्रयासों को और भी दोगुना करने पर आपसी सहमति बनी है.

उन्होंने आगे बताया कि LAC का सम्मान एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करना काफी अहम है. आपसी सम्मान,संवेदनशीलता तथा आपसी हित ही हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और भी आगे मार्गदर्शन करेंगे.

लद्दाख में हुई थी भारी झड़प

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के कारण चार साल से संबंध कुछ सहीं नहीं चल रहे थे. 5 मई 2020 को पूर्वी लद्दाख में गतिरोध शुरू होने के बाद से भारत-चीनी संबंध में खटास आ गई थी, दोनों देशों की सेनाओं में गलवान के पास पैंगोंग त्सो (झील) क्षेत्र में भारी हिंसक झड़पें हुई थीं. ऐसे में दोनो देशों के विदेश मंत्री एस जयशंकर और वांग यी की मुलाकात को इस नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO शिखर सम्मेलन में पहुंचे

कजाकिस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन , चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शामिल होने पहुंचे हैं,भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे ऐसे में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर वहां गए हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button