जॉब अलर्टराष्ट्र

SSC Stenographer 2024: स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, 2000+ पदों पर…

SSC Stenographer 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती हेतु पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अतः जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इक्षुक है, वे आधिकारिक वेबसाइट- ssc.gov.in. पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के जरिए से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों, संगठनों समेत उनके संबद्ध कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों और सांविधिक निकायों में स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ (ग्रुप ‘बी’) और स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ (ग्रुप ‘सी’) के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया होगी। इस भर्ती प्रक्रिया से लगभग 2,006 रिक्तियों पर नियुक्ति ली जाएगी।

SSC Stenographer 2024 के लिए पंजीकरण शुल्क

पंजीकरण शुल्क के तौर पर उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, इसमें महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान में छूट रहेगी।

SSC Stenographer 2024 की महत्तवपूर्ण तिथियां

  • आवेदन के लिए प्रारंभिक तिथि: 26 जुलाईआवेदन की अंतिम तिथि: 17 अगस्त है
    ऑनलाइन शुल्क भुगतान हेतु अंतिम तिथि: 18 अगस्त
    त्रुटि सुधार विंडो तिथियाँ: 27 अगस्त से 28 अगस्त, 2024
    कंप्यूटर आधारित टेस्ट: अक्टूबर-नवंबर 2024

SSC Stenographer 2024 के लिए आयु सीमा

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’- 18 से लेकर 30 वर्ष तक
    स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’- 18 से लेकर 27 वर्ष तक

SSC Stenographer 2024 हेतु शैक्षणिक योग्यता

 

aamaadmi.in

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या फिर विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

 

SSC Stenographer 2024 की चयन प्रक्रिया

 

उम्मीदवाकों को इस भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लेना होगा। सीबीटी में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज और समझ जैसे कुछ विषय शामिल होंगे।

परीक्षा की समयावधि 2 घंटे की होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में रहेंगे।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर लालबाग के राजा का क्या है इतिहास ? जाने भेड़ियों को मारने पर कितनी सजा मिलती है?