राजस्थानराष्ट्र

Rajasthan News: अब मरीज के पुराने रिपोर्ट्स रखने की झंझट खत्म, इस एक आईडी में ही रहेगा पूरा डेटा..

Rajasthan News: रविवार के दिन पोलियो दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा CM निवास में बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाते हुए प्रदेश में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ करने वाले है। साथ ही मुख्यमंत्री स्टॉप डायरिया अभियान-2024 एवं आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आभा आईडी बनाओ अभियान की शुरुआत करेंगे।

Rajasthan News: आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल प्लेटफॉर्म आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट यानि आभा आईडी बनाया जा रहा है । यह आमलोगो का एक हेल्थ अकाउंट है, जिसको 14 अंकों की आईडी के द्वारा पहचाना जाता है।

इस आईडी के जरिए आमलोग आसानी से किसी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से अपने पुराने मेडिकल रिकॉर्ड को सुरक्षित एवं डिजिटल रूप में उनसे साझा कर पाएंगे तथा स्वास्थ्य सेवाओं का सही तरीके से लाभ उठा सकेंगे।

इसके जरिए बेहतर उपचार में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को भी मदद मिलेगी और रोग का इलाज सही से हो सकेगा। दो माह तक चिकित्सा विभाग के द्वारा यह अभियान चलाया जाएगा। जिसमे गांव-ढाणी तक पहुंचकर आमलोगों के आभा आईडी बनाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button