दिल्लीराष्ट्र

‘मन की बात’ में PM ने किया ‘छोटा भीम’ और ‘मोटू पतलू’ का जिक्र…

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में एक नई उत्साह भरी बात की। इस बार उन्होंने भारतीय टेलीविजन के मशहूर एनिमेटेड सीरियल जैसे छोटा भीम, मोटू पतलू, और कृष्णा का जिक्र किया।

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया भर में भारत की क्रिएटिविटी की लहर दौड़ रही है। एनिमेशन की दुनिया में भारत ने एक नई क्रांति की शुरुआत की है, और यहां के बनाए एनिमेटेड वीडियो अब वैश्विक स्तर पर प्रशंसा बटोर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एनिमेशन अब केवल बच्चों के लिए नहीं, बल्कि हर जगह—स्मार्टफोन, सिनेमा, गेमिंग कंसोल और वर्चुअल रियलिटी में—छाया हुआ है। भारत का गेमिंग स्पेस भी तेजी से विकसित हो रहा है, और भारतीय गेम्स आज विश्व स्तर पर पहचान बना रहे हैं।

पीएम मोदी ने गर्व से कहा, “आज एनिमेशन की दुनिया में ‘मेड इन इंडिया’ और ‘मेड बाय इंडियंस’ का बोलबाला है।” उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हाल की स्पाइडर-मैन और ट्रांसफॉर्मर्स जैसी फिल्मों में भारतीय एनिमेटर हरिनारायण राजीव का काम बेहद सराहा गया है।

aamaadmi.in

एनिमेशन अब एक ऐसी इंडस्ट्री बन चुकी है जो अन्य क्षेत्रों को भी मजबूती दे रही है। उदाहरण के लिए, वर्चुअल रियलिटी टूरिज्म ने धूम मचाई है। अब आप वर्चुअल टूर के माध्यम से अजंता की गुफाएं देख सकते हैं, कोणार्क मंदिर के कॉरिडोर में घूम सकते हैं, या वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं—यह सब भारतीय क्रिएटर्स की मेहनत का नतीजा है।

पीएम मोदी ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आज एनिमेशन सेक्टर में स्टोरी टेलर्स, राइटर्स, वॉइस ओवर एक्सपर्ट्स, म्यूजिशियन्स, गेम डेवलपर्स और VR/AR एक्सपर्ट्स की मांग लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा, “अपने विचारों को उड़ान दें। कौन जानता है, दुनिया का अगला सुपरहिट एनिमेशन आपके कंप्यूटर से ही निकलेगा।”

संबोधन के आरंभ में, उन्होंने 31 अक्टूबर से सरदार पटेल की 150वीं जयंती और 15 नवंबर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वां जन्म जयंती वर्ष शुरू होने की जानकारी दी। दोनों महापुरुषों ने विभिन्न चुनौतियों का सामना किया, लेकिन उनका लक्ष्य हमेशा ‘देश की एकता’ रहा।

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button