विधानसभा एग्जिट पोल

राष्ट्रजॉब अलर्टदिल्लीबड़ी खबरें

PM Internship Scheme से युवाओं को मिलेगा 5 हजार,जल्द उठाए ये लाभ

PM Internship Scheme: युवाओं के सपनों को पंख देने के लिए सरकार ने पेश की है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme), जिसका आगाज 3 अक्टूबर 2024 को हुआ। इसका मकसद है देश के 1 करोड़ युवाओं को काबिल बनाना, ताकि वे रोजगार की दिशा में एक बड़ा कदम उठा सकें।

इस योजना का सबसे खास पहलू यह है कि हर महीने 5,000 रुपये मिलेंगे, साथ ही इंटर्नशिप की शुरुआत पर 6,000 रुपये का बोनस भी मिलेगा। ये इंटर्नशिप पूरे 12 महीने की होगी, जिसमें देश के टॉप 500 कंपनियों में काम करने और सिखने का सुनहरा मौका मिलेगा।

क्या है इसका फायदा?

PM Internship Scheme: पहले साल में 1.25 लाख युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिसके लिए सरकार ने 800 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। और यह सिर्फ शुरुआत है! अगले 5 साल में 1 करोड़ युवाओं को इस इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। युवाओं को विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों में वास्तविक कारोबारी अनुभव मिलेगा, जिससे वे नौकरी के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।

आरक्षण का फायदा

सरकारी नौकरियों में आरक्षण का फायदा यहां भी मिलेगा। खास बात यह है कि योजना के पहले चरण की शुरुआत दिसंबर के पहले हफ्ते तक हो जाएगी, और इसके बाद इसे पूरी तरह से लागू किया जाएगा।

aamaadmi.in

कैसे मिलेगा पैसा?

युवाओं के खाते में हर महीने 4,500 रुपये सरकार जमा करेगी, जबकि बाकी के 500 रुपये कंपनियां अपने CSR (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड से देंगी। कंपनियां प्रशिक्षण से जुड़े खर्चे भी खुद ही उठाएंगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

अगर आप 21 से 24 साल के हैं और फुल टाइम पढ़ाई या नौकरी नहीं कर रहे हैं, तो यह मौका आपके लिए है। डिस्टेंस या ऑनलाइन एजुकेशन करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। हां, अगर आपके परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा है, तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

कौन सी कंपनियां दे रही हैं मौका?

इस पायलट प्रोजेक्ट में अब तक अलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस जैसी बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया है। इन्होंने 1,077 युवाओं को इंटर्नशिप देने की पेशकश की है।

कैसे करें अप्लाई?

रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं 12 अक्टूबर से और चलेंगे 25 अक्टूबर तक। इसके लिए आप ऑनलाइन पोर्टल www.pminternship.mca.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की जांच 26 अक्टूबर को होगी और कंपनियां उम्मीदवारों का चयन 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच करेंगी।

चयनित युवाओं को इंटर्नशिप ऑफर स्वीकार करने के लिए 8 से 15 नवंबर का समय मिलेगा। और फिर 2 दिसंबर 2024 से आपकी इंटर्नशिप की शुरुआत होगी।

यही नहीं, चयनित युवाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का बीमा कवर भी मिलेगा, जिसका प्रीमियम सरकार भरेगी। कंपनियां आपको अतिरिक्त दुर्घटना बीमा भी दे सकती हैं।

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
भारतीय इतिहास से जुड़े कुछ दिलचस्प प्रश्न और उत्तर रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सवाल और उसके जवाब ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके भूलकर भी किसी को न बताए ये बात