पिछले कुछ वर्षों में भारत में डिलीवरी के क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा हुई हैं और इसमें ई-कॉमर्स कंपनियों का बड़ा योगदान रहा है। फ्लिपकार्ट ने भी डिलीवरी के क्षेत्र में लाखों नौकरियां प्रदान की है। फ्लिपकार्ट को कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और आसान रिटर्न जैसी अग्रणी सेवाओं के लिए जाना जाता है। ये वो सर्विसेज हैं जिसने ई-कॉमर्स साइट पर शॉपिंग को आसान और किफायती बना दिया है। फ्लिपकार्ट से जब आप कोई सामान खरीदते हैं तो आपको व्हाट्सएप पर रियल टाइम अपडेट मिलता है। इसके अलावा आप डिलीवरी डेट भी चेंज कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पूरा सिस्टम इतना सटीक और सुचारू रूप से कैसे काम करता है? आइए समझते हैं…
1. सेलर्स और ग्राहकों का बड़ा नेटवर्क
फ्लिपकार्ट पर 14 लाख से अधिक सेलर्स हैं और पंजीकृत ग्राहकों की संख्या 500 मिलियन से भी अधिक है। ये सेलर्स देश के अलग-अलग शहरों के हैं और लगभग सभी शहरों में इनकी उपस्थिति हैं जिसका फायदा डिलीवरी में होता है। सभी शहरों में मौजूद सेलर्स के कारण ही ग्राहकों को जल्दी से उनका आर्डर किया हुआ सामान मिल जाता है।
2. सहूलियत
फ्लिपकार्ट ग्राहकों को पेमेंट के लिए कोई सारे ऑप्शन देता है और ये सभी सिक्योर पेमेंट गेटवे हैं। फ्लिपकार्ट एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों का डाटा लीक ना हो और ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी सुरक्षित रहे। फ्लिपकार्ट ने इसी साल अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल पेमेंट को एक कदम आगे बढ़ाते हुए Flipkart UPI हैंडल पेश किया है। सभी प्रोडक्ट के साथ ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा मिलती है। यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद नहीं करते हैं तो आप कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं।
धोखाधड़ी की संभावना के मामले में फ्लिपकार्ट की टीम ग्राहकों से पहचान पत्र भी मांगती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ग्राहक असली व्यक्ति है। फ्लिपकार्ट ग्राहकों की सुविधा के लिए इंटरनेट बैंकिंग का भी ऑप्शन देता है। फ्लिपकार्ट के चैटजीपीटी संचालित शॉपिंग असिस्टेंट ‘फ्लिपी’ और एक वीडियो-आधारित ब्राउज मोड ‘वाइब्स’ ने भी जेनरेशन नेक्स्ट के साथ एक मजबूत जुड़ाव स्थापित किया है। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है किसी खास मौके के लिए क्या खरीदें तो ‘फ्लिपी’ एआई टूल आपकी मदद कर सकता है। इससे आप सुझाव मांग सकते हैं।
3. ग्राहकों की संतुष्टि
फ्लिपकार्ट एप में कई भाषाओं की सुविधा मिलती है जिससे ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषा में शॉपिंग कर सकते हैं। एप वेब पर भी ग्राहक फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर सकते हैं। ग्राहकों के शॉपिंग एक्सपेरियंस को दोगुना करते हुए फ्लिपकार्ट ने व्हाट्सएप पर ऑर्डर की पूरी जानकारी रियल टाइम में देने की शुरुआत की है। इससे फ्लिपकार्ट ने अनगिनत ग्राहकों का विश्वास जीता है। ग्राहकों की संतुष्टि और उनकी मदद के लिए Flipkart Help Centre पेज भी है जहां पहले से ही ग्राहकों के समक्ष आने वाली आम समस्याएं लिखी हुईं हैं जिनमें से आप अपनी समस्या को चुन सकते हैं और तुरंत समाधान भी पा सकते हैं। इस पेज पर कई सारे फिल्टर भी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपना समय बचा सकते हैं। ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत या प्रयास के आसान रिफंड के साथ अपना सामान वापस कर सकते हैं। इस मॉडल ने ग्राहकों को जबरदस्त सहूलियत प्रदान की है और इससे नए ग्राहक भी जुड़े हैं।
4. शॉपिंग के बाद की सुविधा
फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग के साथ-साथ कैंसिलेशन भी बहुत ही आसान है। यदि सेलर द्वारा ऑर्डर को शिप नहीं किया गया है तो आप तुरंत ही अपना ऑर्डर कैंसिल कर सकते हैं। यदि आपका ऑर्डर शिप हो गया है तो जैसे ही कुरियर सर्विस ऑर्डर कंफर्म करेगा उसके बाद आप कैंसिल कर सकते हैं। कैंसिल होने के बाद आपका ऑर्डर सेलर्स को रिटर्न हो जाता है। कुछ कैटेगरी के प्रोडक्ट ऑर्डर करने के 24 घंटे बाद कैंसिल नहीं होते हैं। शॉपिंग के बाद ग्राहकों को प्रत्येक खरीदारी पर सुपर क्वाइन मिलते हैं।