दिल्लीराष्ट्र

Kolkata: डॉक्टरों की हड़ताल पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, CBI से भी स्टेटस रिपोर्ट की मांग

Kolkata Doctor rape-murder case: सुप्रीम कोर्ट ने 9 सितंबर को कोलकाता रेप-मर्डर केस की सुनवाई की। CBI ने इस दौरान फोरेंसिक रिपोर्ट पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि सैंपल किसने और कैसे इकट्ठा किए। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि सैंपल्स को दिल्ली के AIIMS और अन्य फोरेंसिक लैब में भेजने का फैसला किया गया है। इसके बाद कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा कि बिना औपचारिक अनुरोध के पोस्टमार्टम कैसे किया गया।

Kolkata Doctor Case: डॉक्टरों को काम पर लौटने का निर्देश:

कोर्ट ने हड़ताल कर रहे डॉक्टरों को 10 सितंबर, शाम 5 बजे तक काम पर लौटने का आदेश दिया। अगर डॉक्टर ऐसा नहीं करते हैं, तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कपिल सिब्बल ने कोर्ट को बताया कि हड़ताल की वजह से अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर गंभीरता से ध्यान दिया और राज्य सरकार से डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा।

CBI के सैंपल कलेक्शन पर सवाल:

CBI ने कहा कि सैंपल इकट्ठा करने का तरीका संदिग्ध था। पीड़िता का शव सुबह 9:30 बजे मिला, उसके कपड़े नहीं थे और शरीर पर चोट के निशान थे। सैंपल्स को पश्चिम बंगाल की CFSL लैब भेजा गया, लेकिन अब निष्पक्ष जांच के लिए इन्हें AIIMS भेजा जाएगा।

सैंपल स्टोरेज में गड़बड़ी:

सॉलिसिटर जनरल ने बताया कि सैंपल्स को सही तापमान पर नहीं रखा गया था, जबकि उन्हें चार डिग्री सेल्सियस पर सुरक्षित रखना जरूरी था। कोर्ट ने इस पर कहा कि मामले में कुछ महत्वपूर्ण बातें गायब हैं और सरकार से इस पर सवाल किया।

aamaadmi.in

नई स्टेटस रिपोर्ट:

सीबीआई ने कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश की, लेकिन कोर्ट ने नई स्टेटस रिपोर्ट देने का निर्देश दिया, क्योंकि जांच अभी पूरी नहीं हुई है।

CISF और बंगाल सरकार में तालमेल की कमी:

केंद्र सरकार ने बताया कि बंगाल सरकार CISF की मदद नहीं कर रही है। CISF कर्मियों को सुरक्षा और जरूरी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

डॉक्टरों की सुरक्षा पर चिंता:

सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई और 10 सदस्यीय टास्क फोर्स बनाने का आदेश दिया। IMA ने इसके बाद सुरक्षा के दिशा-निर्देश जारी किए।

घटना से देश में आक्रोश:

9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला डॉक्टर का रेप कर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद से देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं, और मामले की जांच अब CBI को सौंप दी गई है।

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button