बड़ी खबरेंकॉर्पोरेटराष्ट्र

भारत-अमेरिका के बीच 31 प्रीडेटर ड्रोन्स का सौदा: हिंद महासागर में सुरक्षा को मिलेगी मजबूती

भारत और अमेरिका के बीच 31 प्रीडेटर ड्रोन्स के खरीद सौदे पर हस्ताक्षर होना एक महत्वपूर्ण रक्षा उपलब्धि है। यह सौदा 32,000 करोड़ रुपये का है और इससे भारतीय नौसेना की सामरिक क्षमता में बड़ी वृद्धि होगी, विशेषकर हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए।

प्रीडेटर ड्रोन्स, विशेषकर एमक्यू-9बी रीपर, उच्च ऊंचाई पर लंबे समय तक उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं और इन्हें निगरानी, हमले और अन्य विभिन्न सामरिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सौदे के तहत भारतीय नौसेना को 15 ड्रोन्स प्राप्त होंगे, जबकि वायुसेना और थलसेना को 8-8 ड्रोन्स मिलेंगे।

अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स के साथ यह सौदा विदेशी सैन्य बिक्री अनुबंध के तहत हुआ है। इसके अलावा, भारत में इन ड्रोन्स के रखरखाव और मरम्मत के लिए सुविधाएं स्थापित की जाएंगी, जिससे स्वदेशी तकनीक का विकास भी होगा।

यह सौदा भारत और अमेरिका के बीच रक्षा और रणनीतिक तकनीकी सहयोग को और मजबूत करेगा, जो दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है।

aamaadmi.in
join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सही से लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे करें,जिससे हमें सब हासिल हो रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न धनतेरस में चीजे खरीदने का क्या महत्व है क्या रावण सचमें बुरा था ?