दिल्लीराष्ट्र

दिल्ली में तेज बारिश का दौर जल्द शुरू होने की संभावना

नई दिल्ली. देश में खासतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, इन इलाकों में बने निम्न दबाव के क्षेत्र और चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारी बारिश हो रही है. अब यह सिस्टम कमजोर पड़ रहा है. इसके साथ ही दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली में 28 जून की सुबह को अगर छोड़ दिया जाए तो बाकी दिनों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है. दिनभर तेज धूप निकलने के चलते लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार को भी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज धूप रही. दिन के समय बादलों की आवाजाही होती रही और कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. सफदरजंग, लोधी रोड, आयानगर आदि इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. हालांकि, बारिश के तुरंत बाद धूप निकलने से लोगों को खास राहत नहीं मिली. दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 67 फीसदी तक रहा.

मौसम निगरानी संस्था स्काईमेट के विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि इस समय महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ऊपर एक निम्न हवा का दबाव क्षेत्र बना हुआ है. चक्रवाती परिसंचरण भी सक्रिय है. इसके चलते यहां पर भारी बारिश हो रही है. अब इसके कमजोर पड़ने की संभावना है, जिसके चलते अगले दो-तीन दिनों के बीच पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली आदि उत्तर भारत के क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी. मौसम विभाग ने भी अगले तीन दिनों के लिए हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है और इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

साफ स्तर पर हवा

aamaadmi.in

मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से दिल्ली की हवा लगातार साफ-सुथरी बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 109 के अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है. अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर लालबाग के राजा का क्या है इतिहास ? जाने भेड़ियों को मारने पर कितनी सजा मिलती है?