चुनाव 2024बड़ी खबरेंराजनीतिराष्ट्र

हरियाणा राजनीति: क्या अरविंद केजरीवाल का लोकल पहचान उन्हें मजबूती देगा?

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को 13 सितंबर के दिन जब सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी, पार्टी की ओर से यही कहा गया कि अब वे हरियाणा में प्रचार की कमान संभालेंगे. तब से अब तक आठ दिन गुजर चुके हैं और इन आठ दिनों में बहुत कुछ बदल चुका है. अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री से कार्यवाहक मुख्यमंत्री हो चुके हैं.

केजरीवाल आज यमुनानगर के जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में रोड शो के जरिये अपने प्रचार अभियान का आगाज करेंगे. आम आदमी पार्टी ने अपने सबसे बड़े नेता के 11 जिलों में 13 कार्यक्रम तय किए हैं. सवाल है कि करीब 10 साल तक दिल्ली की सत्ता के शीर्ष पर काबिज रहे अरविंद केजरीवाल हरियाणा की पॉलिटिक्स में कितने फिट हैं? इसे पांच पॉइंट में समझा जा सकता है.

अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में लगातार तीन बार सरकार बनाई है. पार्टी ने पंजाब की सत्ता का सफर भी तय किया है, सरकार बनाई है. लेकिन केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और पंजाब के बीच स्थित हरियाणा की सियासत का मिजाज अलग है. हरियाणा की पॉलिटिक्स में सेंटीमेंट का सिक्का चलता है.

इस बार के चुनाव में जाट, पहलवान और किसान सेंटीमेंट को कांग्रेस ने बड़े पैमाने पर धार देने की कोशिश की है. आम आदमी पार्टी भी केजरीवाल के लोकल बॉय होने का कार्ड खेल रही है. केजरीवाल के जेल में रहते समय आम आदमी पार्टी के प्रचार अभियान की कमान संभालने वाली उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल हर रैली में उन्हें हरियाणा का बेटा और खुद को हरियाणा की बहु बताती रहीं. जानकार इसके पीछे सेंटीमेंट वाली पिच पर पार्टी को खड़ा करने की रणनीति को ही वजह बताते हैं.

aamaadmi.in
join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
भगवान कृष्ण के 7 प्रमुख नाम और उनके अर्थ लौकी खाने के लाभ: सही से लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे करें,जिससे हमें सब हासिल हो रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न