उत्तराखंडजॉब अलर्टबड़ी खबरेंराष्ट्र

Uttarakhand : खुशखबरी उत्तराखंड शिक्षक की भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू…

Uttarakhand: आठ साल से भी अधिक समय से अधर में लटकी BRP-CRP की भर्ती प्रक्रिया आज शनिवार से शुरू हो रही है, शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को इसके बारे में बताया

Uttarakhand: आठ साल से भी अधिक समय से अधर में लटकी BRP-CRP की भर्ती प्रक्रिया आज शनिवार से शुरू हो रही है, शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को इसके बारे में बताया कि बीआरपी-सीआरपी (BRP-CRP) के 955 पदों में अपनी सेवाएं देने के इच्छुक अभ्यर्थी 29 जून से सेवायोजन विभाग के रोजगार प्रयाग पोर्टल पर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन करने हेतु दो हफ्ते का समय तय किया गया है। इस भर्ती में सेवानिवृत शिक्षक भी शामिल हो सकते हैं।

क्या होगी पात्रता- This will be the eligibility

Uttarakhand शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी है की बीआरपी के 285 पदों हेतु स्नातक एवं स्नातकोत्तर में 55 फीसदी अंकों के उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

वहीं सीआरपी के 670 पदों हेतु 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी सब्जेक्ट में स्नातकोत्तर की उपाधि होना अनिवार्य है।बीएड की उपाधि के अलावा सीटीईटी अथवा यूटीईटी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। कम्प्यूटर पर कार्य करने की दक्षता भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

बीएड अथवा एलटी अर्हता रिटायर शिक्षकों के लिये होनी अनिवार्य है। सेवानिवृत शिक्षकों के लिए 10 फीसदी तक पद आरक्षित किए गए।

BRP-CRP पदों के लिये आयु सीमा क्या है?

इसके लिए उम्र सीमा 21 वर्ष व अधिकतम 42 वर्ष निर्धारित की गई है साथ ही सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिये उम्र सीमा अधिकतम 65 वर्ष तय की गई है, सेवानिवृत्त शिक्षकों के पास अपना Medical Certificate होना आवश्यक है

शिक्षा मंत्री द्वारा कहा गया है की राज्य में शैक्षिक गतिविधियों में सुधार लाने के लिए इन पदों को भरने का कार्य किया जा रहा है। सेवायोजन विभाग के अंतर्गत रोजगार प्रयाग पोर्टल पर सभी अभ्यर्थी शनिवार 01:00 बजे के उपरांत ऑनलाइन आवेदन भर पाएंगे।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button