छत्तीसगढ़राष्ट्र

टीचर बनकर कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने विद्यार्थियों से पूछे सवाल

दुर्ग. कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने पर शालाओं में अध्ययन-अध्यापन, शिक्षा की गुणवत्ता एवं शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लेने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नेवई, शासकीय प्राथमिक शाला डूमरडीह, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला डूमरडीह एवं स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेलूद का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर टीचर की भूमिका में नजर आई. विद्यार्थियों से सवाल भी पूछे.

कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नेवई की चौथी क्लास के बच्चों से अक्षर ज्ञान एवं गणितीय ज्ञान को परखा. उन्होंने सभी बच्चों को अपने-अपने नाम की स्पेलिंग हिन्दी और अंग्रेजी में लिखने को कहा. कलेक्टर ने बच्चों से छत्तीसगढ़ की राजधानी और भारत की राजधानी से संबंधित प्रश्न पूछा. जिस पर सभी बच्चों ने सही-सही जवाब दिया. कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा को सभी क्लास रूम में शिक्षण सहायता सामग्री पोस्टर एवं चार्ट लगवाने एवं स्कूलों में शिक्षक संदर्शिका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने तीसरी क्लास के बच्चों में गणितीय ज्ञान को परखने के लिए बच्चों से कहा कि एक से लेकर 30 तक गिनती सुनाएगा. आधे बच्चों ने हाथ उठाकर हामी भरी और एक छात्रा ने खड़े होकर 1-30 तक गिनती सुनाई. कलेक्टर शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला डूमरडीह स्कूल में जिला शिक्षा अधिकारी को एक पेड़ मां के नाम थीम पर स्कूलों में छात्र-छात्राओं के साथ पौधों का रोपण करने के निर्देश दिए. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेलूद में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सुश्री चौधरी ने प्रोजेक्टर के द्वारा पढ़ाई कर रहे नौवीं क्लास के बच्चों से हिन्दी का पाठ पढ़ने को कहा. पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्नोत्तरी किए, अधिकांश बच्चों ने कलेक्टर के पूछे गए सवालों का सही सही जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने बारहवीं के विज्ञान एवं गणित संकाय के विद्यार्थियों से भी प्रश्न पूछे. सभी विद्यार्थियों ने पूछे गए प्रश्न का सही उत्तर दिया. कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि कड़ी मेहनत लगन से पढ़ाई करें और अपनी मंजिल को हासिल करें. इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया. निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा, समग्र शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button