छत्तीसगढ़बड़ी खबरें

छत्तीसगढ़: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बैगा परिवारों को निःशुल्क 20 जोड़ी बैल दिया गया

रायपुर: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत सुदूर वनांचल के ग्रमा नागचुवा एवं धुमा के बैगा परिवारों को खेती किसानी के लिए निःशुल्क 20 जोड़ी बैल प्रदान किया गया है। इससे इन बैग परिवरों को कृषि कार्य में आसानी होगी और वह बेहतर खेती कर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।

प्रधानमंत्री जनमन योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश में विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों को समाज के मुख्यधारा में लाने के निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य और केन्द्र सरकार के विभिन्न योजनाओं के समन्वय बिजली, पेयजल, सड़क, नाली सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इस समुदाय का लोगों का शत-प्रतिशत आधारकार्ड, राशनकार्ड भी बनाए जा रहे है।

जिला प्रशासन और पशुधन विकास विभाग बिलासपुर द्वारा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कोटा विकासखंड के ग्राम नागचुवा एवम धुमा के विशिष्ट पिछड़ी जनजाति के बैगा हितग्राहियो को कृषि कार्य के लिए 20 जोड़ी बैल निःशुल्क वितरित किया गया। बैल मिल जाने से अत्यंत पिछड़ी जनजाति बैगाओ की खेती किसानी का राह अब आसान होगा। इस मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारी विशेष रूप से मौजूद थे।

aamaadmi.in
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
अंगूठे से क्यों दिया जाता है पितरों को तर्पण? पितृ पक्ष में की ये गलती, तो होगा भारी नुकसान सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर