दुनियाराष्ट्र

केंद्र सरकार की पहल, वैन से बेच रही 65 रुपये किलो में टमाटर

दिल्ली। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव, श्रीमती निधि खरे ने टमाटर की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेचने वाली राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) वैन को हरी झंडी दिखाई।

एनसीसीएफ मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बाजार में उपलब्ध करा रही है। इस पहल का उद्देश्य आम लोगों को टमाटर की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि से राहत देना और बिचौलियों को होने वाले अप्रत्याशित लाभ को रोकना है। एनसीसीएफ देश भर के प्रमुख शहरों में आम लोगों को सरकारी बफर से 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज की आपूर्ति भी लगातार कर रहा है।

मंडियों में लगातार बड़ी मात्रा में टमाटर की आवक के बावजूद हाल के हफ्तों में टमाटर के खुदरा मूल्य में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है। टमाटर के प्रमुख उत्पादक आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में लंबी अवधि के मॉनसून के चलते बारिश और उच्च आर्द्रता के कारण हाल के हफ्तों में गुणवत्ता सम्बंधी चिंताएं पैदा हुई हैं। उच्च मांग वाले त्यौहारी सीज़न में टमाटर मौजूदा बढी हुई कीमत में बाज़ार के बिचौलियों की संभावित भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।

 

aamaadmi.in

एनसीसीएफ की पहल निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने, मूल्य स्थिरता सुनिश्चित करने और उपभोक्ता हितों की रक्षा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। किसानों से सीधे जुड़कर और रियायती दर पर टमाटर की पेशकश करके, एनसीसीएफ आम लोगों के लिए कीमत में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

संयुक्त सचिव और एमडी एनसीसीएफ श्री अनुपम मिश्रा, वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार श्री आई.एस. नेगी, आर्थिक सलाहकार डॉ. कामखेंथांग गुइटे सहित विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी टमाटर की खुदरा बिक्री शुभारंभ के मौके पर उपस्थित थे। इस पहल का उद्देश्य देश भर में विभिन्न स्थानों पर उपभोक्ताओं को टमाटर के लिए अधिक किफायती विकल्प प्रदान करके लाभान्वित करना है।

 

दिल्ली एनसीआर में मोबाइल वैन:

साउथ एक्सटेंशन
सीजीओ
कृषि भवन गेट नंबर-1
एनसीयूआई कॉम्प्लेक्स
द्वारका सेक्टर 1
रोहिणी सेक्टर 2
संसद मार्ग
आर.के. पुरम सेक्टर 10
जसोला
काका नगर
यमुना विहार-सी ब्लॉक
मॉडल टाउन
प्रीत विहार
आईएनए मार्केट
महरौली
मोती नगर
काली बाड़ी
नजफगढ़
मायापुरी
लोधी कॉलोनी
नेहरू प्लेस
राजीव चौक मेट्रो स्टेशन
पटेल चौक मेट्रो स्टेशन
न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी
मुनिरिका
नांगल राया
धौला कुआं
करोल बाग
राजौरी गार्डन
मालवीय नगर
साकेत
घिटोरनी
सर्वप्रिया विहार
हरकेश नगर
कालका जी
सादिक नगर
मॉडर्न टाउन
चांदनी चौक
आईटीओ
बदरपुर बॉर्डर
उत्तम नगर
ओखला फेज-2
कड़कड़डूमा
शास्त्री पार्क
किदवई नगर फेज़-1
कश्मीरी गेट
दरियागंज
शालीमार बाग
शाहदरा
दिलशाद गार्डन

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
चाणक्य नीति की सीख IPL 2025 में MS Dhoni के खेलने पर संशय अरमान की दोनो बीवियों ने रखा करवा चौथ क्या पति रख सकते हैं करवाचौथ का व्रत?