उत्तराखंडबड़ी खबरेंराष्ट्र

रुद्रप्रयाग में पुल बहने से फंसे 106 यात्रियों को बचाया

रुद्रप्रयाग जिले में स्थित द्वितीय केदार मद्महेश्वर पैदल ट्रैक पर मोरकंडा नदी के उफान से बनतोली में अस्थायी पुल बह गया. यात्रा मार्ग पर फंसे 106 यात्रियों को शुक्रवार देर शाम तक हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया.

उत्तरकाशी जिले में यमुना के उफान से यमुनोत्री के साथ ही जानकीचट्टी में भी नुकसान पहुंचा है. यहां पार्किंग का एक हिस्सा नदी के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हो गया. इसमें एक बाइक बह गई. टिहरी के बूढ़ाकेदार क्षेत्र में बालगंगा और धर्मगंगा में आए उफान ने कई घरों और खेती की जमीन को नुकसान पहुंचा है. उधर, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास सचिव विनोद कुमार सुमन ने बताया कि मद्महेश्वर में फंसे विभिन्न प्रदेशों के यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

शिमला. दो दिन पहले मनाली में अंजनी महादेव नाले में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण बंद मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग-3 को वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया गया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को अगले चार दिनों तक राज्य के आठ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया. 27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से राज्य में वर्षाजनित घटनाओं में 51 की मौत हो चुकी है.

बारिश के दौरान केदारनाथ हाईवे पर देवीधार पुलिया के पास सड़क टूटने से शुक्रवार सुबह एक ट्रक फंस गया. ट्रक का कुछ हिस्सा सड़क से बाहर चला गया. इस दौरान ट्रक खाई में गिरने से बाल-बाल बचा. हाइड्रा मशीन की मदद से ट्रक को हटाकर सड़क बनाई गई. दो घंटे तक ट्रैफिक थमा रहा.

aamaadmi.in

जयपुर. मानसून की सक्रियता से राजस्थान में बारिश का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में बांसवाड़ा, बूंदी, भरतपुर जिले में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश हुई. मौसम केंद्र के अनुसार आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने तथा अधिकांश स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटों में करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर व नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा बांसवाड़ा, बूंदी, भरतपुर जिले में कहीं कहीं अति भारी वर्षा दर्ज की गई है. मौसम केंद्र के मुताबिक उत्तरी बंगाल की खाड़ी व बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तट पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है.

महाराष्ट्र बारिश से बुरा हाल, परीक्षाएं स्थगित की

गुरुवार रात तेज बारिश से बुराली गांव के कई घरों में तबाही मची. उफनते नाले से प्रभावित लोगों ने रात को ही घरों को छोड़कर कोठियाल सैण स्थित सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में शरण ली. नंदानगर के बांसवाड़ा गांव में अतिवृष्टि से गौशालाएं बह गई हैं.

महाराष्ट्र के मुंबई, पूना समेत अन्य शहरों में बारिश से बुरा हाल है.

मुंबई विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी के कारण रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

मध्यप्रदेश भोपाल सहित कई स्थानों पर बारिश

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार अलग-अलग मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने के चलते प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश का क्रम लगातार जारी है. इस बीच कहीं कहीं भारी बारिश भी हुई, जिसके चलते उन स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए. पिछले चौबीस घंटों के दौरान रतलाम में 151 मिलीमीटर, तो सतना में 91.2 मिमी वर्षा हुई. अगले चौबीस घंटों के दौरान भी बारिश का यह क्रम जारी रहने की संभावना है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर लालबाग के राजा का क्या है इतिहास ? जाने भेड़ियों को मारने पर कितनी सजा मिलती है?