Microsoft down: दुनियाभर के तमाम कंप्यूटर और लैपटॉप आज अचानक से बंद पड़ गए हैं। जिस कारण से तमाम विमान कंपनियों, माडिया हाउस और बैंको के कामकाज एकदम से ठप हो गए। बताया जा रहा है कि कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज में कुछ दिक्कतें आ रही है। जिससे माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को अपना काम करने में परेशानी हो रही है।
दुनियाभर के काम हुए प्रभावित
जानकारी के मुताबिक, न्यूजीलैंड के कई बड़े नामी बैंकों और दुकानों में सिस्टम का काम एकदम से ठप होने की खबर है। ऑकलैंड के एक वूलवर्थ्स स्टोर में भी सेल्फ-चेकआउट मशीनों में ‘कम्प्यूटर प्रॉब्लम आई है। ऐसे ही ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के तमाम देशों में भी ऐसी समस्या आई है।
माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस में हुई गड़बड़ी
माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से बताया गया की वे इस दिक्कत की जांच कर रहे हैं जिस वजह से उपयोगकर्ताओं को विभिन्न ऐप्स और सेवाओं तक पहुंचने में कोई परेशानी हो रही है।
साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक के द्वारा एक अपडेट जारी किया गया था जिसके बाद MS विंडोज पर चलने वाले लगभग सभी कंप्यूटर्स और लैपटॉप अचानक क्रैश करने लगे। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई दिक्कत ने अन्य दूसरी सेवाओं पर भारी असर डाला है।लोग ठीक से माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस का इस्तेमाल ही नही कर पा रहे हैं। 74% यूजर्स तो माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में लॉगिन ही नहीं कर पा रहे हैं। वहीं 36% यूजर्स ऐसे है जिनको ऐप में प्रॉब्लम आ रही है।
भारत में एयरलाइंस कंपनियों का काम हुआ प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई तकनीकी गड़बड़ी का भारत की एयरलाइंस पर भी असर पड़ा है।
अकासा एयर की ओर से ट्वीट कर बताया गया है की,
‘हमारे सर्विस प्रोवाइडर के साथ कुछ बुनियादी ढांचे की दिक्कतों के चलते, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाएं शामिल हैं, वे फिलहाल अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। अभी वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन करा रहे हैं और इस वजह से यदि आप तत्काल यात्रा की योजना बना रहे सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने एयरपोर्ट पर जल्दी से पहुंच जाएं।इस असुविधा के लिए हमे ईमानदारी से बेहद खेद है और हम आपको यही आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें इसको जल्द ही ठीक करने के लिए काम कर रही हैं।
#TravelUpdate: Due to infrastructure issues with our service provider, some of our online services, including booking, check-in and manage booking services will be temporarily unavailable. Currently we are following manual check-in and boarding processes at the airports and hence…
— Akasa Air (@AkasaAir) July 19, 2024
स्पाइस जेट ने भी किया ट्वीट,
फिलहाल में सर्विस प्रोवाइडर के साथ हम कुछ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिस कारण से बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं समेत अन्य जरूरी ऑनलाइन सेवाएं बेहद प्रभावित हो रही हैं। अभी एयरपोर्ट पर मैन्युअल बोर्डिंग की प्रक्रिया जारी है।आगामी यात्रा की योजना बना रहे सभी यात्रियों से यानी अनुरोध है कि वे काउंटरों पर समय से चेक-इन करने एयरपोर्ट पर पहुंचें।जो असुविधा हुई हमें ईमानदारी से इसके लिए खेद है और हम आपको यही आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए जुटी हुई है।