राष्ट्र

20 नवंबर को होगा Maharashtra विधानसभा चुनाव, 23 को जारी होंगे परिणाम

महाराष्ट्र (Maharashtra ) में राजनीतिक सरगर्मियों का माहौल फिर से गर्म हो गया है, क्योंकि विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार, 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, 20 नवंबर 2024 को राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। इस घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

Maharashtra विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है। इससे पहले, 2019 में महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को हुई थी।

वर्तमान विधानसभा में राजनीतिक समीकरण दिलचस्प हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास 103 विधायक हैं, जबकि एनसीपी (अजित पवार गुट) के पास 42 विधायक और कांग्रेस के पास 37 विधायक हैं। शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के पास 15 और एनसीपी (शरद पवार गुट) के पास 10 विधायक हैं। इसके अलावा, 13 विधायक निर्दलीय हैं, और अन्य छोटे दलों का भी प्रभाव है।

aamaadmi.in
join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सही से लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे करें,जिससे हमें सब हासिल हो रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न धनतेरस में चीजे खरीदने का क्या महत्व है क्या रावण सचमें बुरा था ?