खेलदुनिया

Rafael Nadal ने टेनिस से लिया संन्यास

टेनिस कोर्ट का योद्धा, राफेल नडाल(Rafael Nadal ), ने अंततः अपने शानदार करियर पर पूर्ण विराम लगाने का ऐलान कर दिया है। गुरुवार को, इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक भावुक वीडियो के ज़रिए नडाल ने अपने फैंस के साथ इस कठिन फैसले को साझा किया।

इस वीडियो में नडाल ने बताया कि यह निर्णय लेने में उन्होंने काफी समय लिया, और अब उनका आखिरी मुकाबला डेविस कप के फाइनल में होगा। दिलचस्प बात यह है कि डेविस कप ही वह टूर्नामेंट है, जिससे 2004 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। जैसे ही यह सफर शुरू हुआ था, वैसे ही अब उसी जगह आकर खत्म होगा, यह नडाल के लिए भावनाओं से भरा हुआ पल है।

Rafael Nadal ने उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनके इस सफर को खास बनाया। उन्होंने अपने विरोधियों का भी शुक्रिया अदा किया, जिनके साथ खेलते हुए उन्होंने कई अविस्मरणीय लम्हे बिताए। विशेष रूप से उन्होंने रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के साथ बिताए पलों का जिक्र करते हुए एक वीडियो साझा किया। लेकिन सबसे भावुक लम्हा तब आया जब उन्होंने अपनी मां और पत्नी मैरी का धन्यवाद किया, जो 19 सालों से उनके साथ खड़ी रहीं।

नडाल ने यह भी कहा कि उनके अंकल टोनी नडाल ने उनके करियर में अहम भूमिका निभाई। वही थे जिन्होंने उन्हें टेनिस के लिए प्रेरित किया और इस खेल को समझाया।

aamaadmi.in

अपने अद्वितीय करियर में नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, जिनमें 12 फ्रेंच ओपन, 2 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2 विंबलडन और 4 यूएस ओपन शामिल हैं। उन्होंने ओलंपिक में भी अपना दबदबा बनाया, 2008 के बीजिंग ओलंपिक में सिंगल्स का गोल्ड और 2016 के रियो ओलंपिक में डबल्स का गोल्ड जीतकर अपने नाम दर्ज किया। चार बार स्पेनिश टीम के साथ डेविस कप जीतने वाले नडाल, एक खिलाड़ी से कहीं ज्यादा एक प्रेरणा बन चुके हैं।

 

 

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
भारत से संबंधित कुछ टॉप सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न चाणक्य नीति की सीख IPL 2025 में MS Dhoni के खेलने पर संशय अरमान की दोनो बीवियों ने रखा करवा चौथ