धर्मबड़ी खबरेंराष्ट्र

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत के दौरान इन नियमों का जरूर से करें पालन…

Vat Savitri Vrat के खास दिन पर महिलाओं को कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है। नहीं, तो इससे जीवन बहुत सी परेशानियां

Vat Savitri Vrat के खास दिन पर महिलाओं को कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है। नहीं, तो इससे जीवन बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं।

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत का सनातन धर्म में महत्व है।जिसे लेकर माना जाता है की यह व्रत अखंड सौभाग्य,सुखद वैवाहिक जीवन और समृद्धि देने वाला है।

विवाहित महिलाएं वट सावित्री व्रत के दिन सोलह श्रृंगार कर, बड़े विधि-विधान से बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं। साथ ही इस खास दिन पर व्रत भी रखा जाता है।

ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत मनाया जाता है। इस बार 6 जून को वट सावित्री व्रत रखा जाएगा है। इसी दिन शनि जयंती भी मनाई जाती है। इन कुछ नियमों का वट सावित्री व्रत के दिन पालन करना बहुत जरूरी रहता है..

aamaadmi.in

Vat Savitri Vrat के दिन क्‍या खाएं और क्या नहीं?

जो भी विवाहित महिलाएं वट सावित्री व्रत रखने वाली है उनको आम का मुरब्बा और गुड़ या चीनी का सेवन करना चाहिए। चना, पूड़ी और पुआ का वट सावित्री की पूजा में व्रत करने पर भोग लगाया जाता है। पूजा के पश्चात इसी प्रसाद का सेवन करें।

वट सावित्री व्रत के इस महत्वपूर्ण दिन पर भूल से भी किसी तरह के तामसिक वस्तु का सेवन नहीं करें। इस नियम का पालन नहीं करते हैं तब जीवन में बहुत सी परेशानियों आ सकती है।

इन नियमों का करें सही से पालन

Vat Savitri Vrat के दौरान वट वृक्ष के चारों ओर परिक्रमा करते हुए कच्चा सूत लपेटते हुए पूजा का बहुत महत्व है।

यह व्रत वट वृक्ष की पूजा के बगैर अधूरा माना जाता है। विवाहित महिलाओं को इस दिन नीले, काले और सफेद कलर के कपड़े धारण नही करने चाहिए। वट सावित्री व्रत की कथा ध्यान से सुनें या पढ़ें। इसके बीच में न उठें।

इस लेख के जरिए दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की हम गारंटी नहीं देते,सूचना के विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषि/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित कर इस सूचना को हम आप तक प्रेषित कर रहे हैं।

हमारा लक्ष्य बस आप तक सूचना पहुंचाना है,अतः सभी पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना की तरह ही लें। इसके अलावा इसका किसी भी तरह से प्रयोग की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता या पाठक की स्वयं ही होगी।’

join whatsapp channel
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button
भगवान कृष्ण के 7 प्रमुख नाम और उनके अर्थ लौकी खाने के लाभ: सही से लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे करें,जिससे हमें सब हासिल हो रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प सामान्य ज्ञान (GK) प्रश्न