राष्ट्र

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा चारधाम से आपात स्थिति में एयर लिफ्ट होंगे यात्री

देहरादून. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान आपात स्थिति में तीर्थयात्रियों को एयर एम्बुलेंस की सहायता से हायर सेंटर लाया जाएगा.

 सोमवार को उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए एम्स ऋषिकेश, जबकि बद्री केदार के लिए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज को बेस कैंप बनाया गया है. हालांकि मरीजों को कार्डिक या अन्य गंभीर स्थिति में एम्स, दून मेडिकल कॉलेज और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी जिलों के डीएम और सीएमओ को निर्देश दे दिए गए हैं. डा. धन सिंह रावत ने बताया कि विगत दिनों यमुनोत्री में हृदय गति रुकने से दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी. इसे देखते हुए उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है. उन्होंने अधिकारियों को आपात स्थिति में हेली एम्बुलेंस के संदर्भ में त्वरित गति से निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं.

चारधाम मार्ग पर 71 अस्पताल बनाए गए

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्गों पर 48 स्थाई ,23 अस्थाई अस्पताल बनाए गए हैं. जहां पर 29 विशेषज्ञ डॉक्टर जबकि 182 मेडिकल अफसर तैनात किए गए हैं. 272 पैरामेडिकल स्टाफ भी तैनात किया गया है. यात्रा में 96 विभागीय एम्बुलेंस, 77 आपातकालीन सेवा 108 एम्बुलेंस सहित 200 एम्बुलेंस की तैनाती की गई है.

aamaadmi.in
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सूरज की रोशनी या फिर सप्लीमेंट,किसमे ज्यादा विटामिन डी सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका – रणवीर लालबाग के राजा का क्या है इतिहास ? जाने भेड़ियों को मारने पर कितनी सजा मिलती है?